शिक्षा सामग्री की आपूर्ति में गुणवत्ता का ध्यान रखना होगा: रमन

रायपुर, 05 फरवरी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास विभाग को शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन अभियान की तर्ज पर स्कूलों के लिए शिक्षा सामग्री गुणवत्ता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए हैं।

डॉ. सिंह ने आज यहां मंत्रालय में आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए वर्तमान में चल रहे गुणवत्ता उन्नयन अभियान को अच्छी सफलता मिल रही है, लेकिन स्कूलों में पढ़ाई के साथ-साथ हमें वहां के बच्चों के लिए शिक्षा सामग्री की आपूर्ति में भी गुणवत्ता का ध्यान रखना होगा, ताकि प्रदेश के स्कूली बच्चे अच्छी क्वालिटी के फर्नीचरों में बैठ सकें। उन्हें मध्यान्ह भोजन और शालेय गणवेश अच्छी क्वालिटी का मिलता रहे।

डॉ. सिंह ने प्रदेश के कुछ इलाकों में शिक्षा सामग्री की आपूर्ति में क्वालिटी का ध्यान नहीं रखे जाने की सूचनाओं का उल्लेख करते हुए अपनी नाराजगी भी जताई। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि प्रदेश के लाखों स्कूली बच्चों की पढ़ाई और उनके उपयोग के लिए ली जाने वाली सामग्री में गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार की शिथिलता या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, मुख्य सचिव विवेक ढांड, आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एन.के. असवाल, मुख्यमंत्री के सचिव सुबोध कुमार सिंह, स्कूल शिक्षा सचिव सुब्रत साहू, आदिम जाति विकास विभाग के आयुक्त राजेश सुकुमार टोप्पो और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।