शिलांग के लोगों ने ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा को पहली बार खेलते हुए देखा

शिलांग, 10 फरवरी (जनसमा)। 12वें दक्षिण एशियाई खेलों के दौरान शिलांग के साई स्पेशल एरिया गेम्स के एनईएचयू में एक बार फिर भारत का दबदबा देखने को मिला। मंगलवार को यहां खेले गए बैडमिंटन के व्यक्तिगत मुकाबलों में जीत हासिल कर मेजबान शटलरों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारतीय खिलाड़ियों ने बिना कोई सेट गंवाएं अपने सभी मुकाबले जीते।

पहली बार शिलांग के लोगों ने भारत की प्रसिद्ध युगल जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा को खेलते हुए देखा। इस जोड़ी ने श्रीलंका की चंद्रिका डी सिल्वा और नादिशा गायंथी की जोड़ी को सीटे सेटों में 21–, 21-12 से हराते हुए महिलाओं की युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

के श्रीकांत और एचएस प्रणय पुरुष एकल के अंतिम चार में पहुंच गए हैं। श्रीकांत और प्रणय ने क्रमश: मालदीव के अहमद तोइफ मोहम्मद और पाकिस्तान के मुराद अली को हराया। इससे पहले श्रीकांत ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए नेपाल के बिकास श्रेष्ठ को शिकस्त दी वहीं प्रणय ने भूटान के कर्मा चेंदरू को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

बाई के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए महज 15 मिनट का समय लगाया। उन्होंने मालदीव की ऐशाथ अफनान को 21-7, 21-7 से रौंद दिया।

भारत की रुत्विका शिवानी ने भी श्रीलंका की थिलिनी हैंदहेवा और पाकिस्तान की खिजना को हराते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया।

एनईएचयू इंडोर खेल परिसर में उस समय अचानक ही माहौल बदल गया जब ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की प्रसिद्ध भारतीय महिला युगल जोड़ी श्रीलंका की चंद्रिका डी सिल्वा और नादिशा गायंथी के खिलाफ अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेलने के लिए पहुंची।

शुरुआत में सुस्त और कैजुअल नजर आ रही ज्वाला गुट्टा खेल के दौरान पूरी तरह चुस्त दिखीं। मैच के दौरान गुट्टा अपने चिरपरिचित अंदाज में नजर आईं तो दर्शकों का भी भारतीय जोड़ी को भरपूर समर्थन मिलता रहा। गुट्टा ने सटीक स्ट्रोक लगाए और वह अपने विरोधियों को भ्रमित करने का कोई भी मौका नहीं चूकीं। वहीं पोनप्पा ने क्रास कोर्ट से सटीक स्मैश लगाते हुए विरोधियों को हिलाए रखा। भारती जोड़ी ने 21-11, 21-12 से यह मुकाबला जीता।

भारतीयों के लिए दिन का सबसे करीबी मुकाबला महिला युगल का क्वार्टर फाइनल रहा। यहां मनीषा कुकापल्ली व सिक्की रेड्डी की जोड़ी की भिड़ंत पाकिस्तानी युगल साइमा वगास और सारा से थी।

भारतीय जोड़ी ने पहले सेट में 21-9 से जीत दर्ज की। वहीं साइमा और सारा ने दूसरे सेट में दमदार वापसी करते हुए 16-18 की बढ़त बना ली। एक बार यह लगने लगा कि 12वें दक्षिण एशियाई खेलों के बैडमिंटन मुकाबलों में सेटों में अजेयता का भारत का रिकॉर्ड टूट सकता है। लेकिन मनीषा व सिक्की की जोड़ी ने वापसी करते हुए पहले स्कोर 18-18 से बराबर किया और फिर सेट 21-19 से जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

पुरूष युगल में सुमित रेड्डी और मनु अत्री ने अज़ीम और इरफान की पाकिस्तानी जोड़ी को 21-14, 21-17 से हराकर सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया।

अक्षय देवालकर और प्रणव जेरी चोपड़ा की एक और भारतीय युगल जोड़ी ने बांग्लादेश के इनामुल और पराश को सिर्फ 20 मिनट में 21-10, 21-11 से हरा दिया।

मिश्रित युगल में मनु अत्री और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने सिर्फ 16 मिनट में पाकिस्तान के शाबर हुसैन और साइमा वगास की जोड़ी को 21-7, 21-4 से रौंद दिया।

प्रणव जेरी चोपड़ा और सिक्की रेड्डी की एक और भारतीय मिश्रित जोड़ी ने नेपाल के रत्नजीत तमांग और सारा देवी तमांग को सीधे सेटों में हराया।

सभी भारतीय खिलाड़ी अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं। बुधवार को कई फाइनल मुकाबले भारतीय खिलाड़ियों के बीच ही होने की संभावना है।

***