शिवराज करेंगे ‘स्कूल चलें हम’ अभियान का शुभारंभ

भोपाल, 14 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश का हर बच्चा स्कूल जाये, उसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिये इस वर्ष भी ‘स्कूल चलें हम’ अभियान चलाया जायेगा। रायसेन जिले के सिलवानी से 15 जून को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अभियान का शुभारंभ करेंगे। मध्यप्रदेश सरकार ने इस अभियान को एक चुनौती मानकर सुनियोजित रणनीति के साथ गाँव-गाँव जाकर मूर्त रूप देने का काम शुरू किया है।

नये शिक्षा सत्र में हर पढ़ने वाला बच्चा स्कूल पहुँचे, इसके लिये 4 चरण में विभिन्न गतिविधि को चलाया जायेगा। ‘स्कूल चलें हम” अभियान की गतिविधियाँ ‘ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान के समय से ही संचालित हैं।

‘स्कूल चलें हम” अभियान के प्रथम चरण में ग्राम और वार्ड की शिक्षा पंजी, समग्र शिक्षा पोर्टल और डाटा-बेस एवं डाइस (डिस्ट्रिक्ट इनफर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन) डाटा-बेस को एकीकृत किया जायेगा। इसके क्रियान्वयन से प्रदेश के जीरो से 18 वर्ष आयु तक के बच्चों का स्कूल और आँगनवाड़ी में नामांकन सुनिश्चित होगा। आँगनवाड़ी, स्कूलों में नामांकन, शाला-त्यागी और शाला-अप्रवेशी बच्चों की प्रमाणिक जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। इससे अलग-अलग डाटा-बेस एक जगह पर होने से योजना का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन हो सकेगा।

प्रथम चरण के क्रियान्वयन के लिये सर्वे टीम बनायी गयी है। इसमें गाँव के स्कूलों के प्राचार्य और शिक्षकों को दल का प्रभारी बनाया गया है। इसमें आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, मोटिवेटर और पंचायत एवं स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि को सदस्य सचिव बनाया गया है। सर्वे दल द्वारा प्रत्येक परिवार से सम्पर्क कर समग्र शिक्षा पोर्टल से प्राप्त सूची का सत्यापन और अद्यतन का काम किया गया। इस पूरे काम को 30 मई तक किया गया।