श्रीराम मंदिर

प्रधानमंत्री मोदी 5 अगस्त को करेंगे श्रीराम मंदिर निर्माण से पूर्व भूमि पूजन

श्रीराम मंदिर

अयोध्या में रोशनी में नहाये हुए सरयू के घाट

नई दिल्ली, 4 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अयोध्या में  श्रीराम मंदिर निर्माण से पूर्व भूमि पूजन समारोह में भाग लेने बुधवार 5 अगस्त को राम की नगरी अयोध्या पहुँचेंगे।

प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। अयोध्‍या की सीमाएं आज आधी रात से ही सील कर दी जाएंगी।

इस अवसर पर अयोध्या नगरी को पूरी तरह से सजा संवार दिया गया है। गलियों और सड़कों के किनारे रामकथा से संबंधित पेंटिग्स बनाई गई है। मनोहारी चित्रकारी से वातावरण को राम मय होगया है।

सरयू के किनारे की इमारतों, भवनों, नदी के घाटों और मंदिरों को रोशन कर दिया गया है। रात्रि को अयोध्या रोशनी से जगमगा रही है।

श्रीराम मंदिर  भूमि पूजन समारोह दोपहर ठीक साढे 12 बजे शुरू होगा और 12 बजकर 45 मिनट तक चलेगा।

प्रधानमंत्री वहां पारिजात का पौधा लगाएंगे, पट्टिका का अनावरण करेंगे और श्रीराम जन्‍म भूमि मंदिर पर स्‍मारक डाक टिकट जारी करेंगे।

श्रीराम मंदिर  भूमि पूजन  समारोह के लिए विभिन्‍न पीठों के 135 संतों सहित 175 अतिथि निमंत्रित किये गए गए हैं।

श्रीराम मंदिर  भूमि पूजन  समारोह से पहले सभी अतिथियों को आज शाम तक अयोध्या पहुँचने का अनुरोध किया गया था और अधिकांश मेहमान पहुँच गए हैं। इनमें योग गुरू बाबा रामदेव और संघ प्रमुख मोहन भागवत भी हैं।

इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद अयोध्या में 05 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री जी के अयोध्या आगमन के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि श्रीराम मंदिर  भूमि पूजन  समारोह के दौरान पूर्ण रूप से कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पालन किया जाये तथा सोशल डिस्टेंसिग पर विशेष बल दिया जाये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राम की पैड़ी स्थल पर मीडिया के प्रसारण हेतु की जाने वाली व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। सरयू नदी के जलस्तर को देखते हुए वहाॅ पेट्रोलिंग बढ़ाई जाये।

श्रीराम मंदिर  भूमि पूजन  समारोह के सजीव प्रसारण हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने मीडिया प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही।

प्रधानमंत्री अयोध्या पहुँचने पर सबसे पहले श्री हनुमान गढी मंदिर में दर्शन करेंगे। उसके बाद वे श्रीराम जन्‍म भूमि में भगवान श्री रामलला की पूजा करेंगे। बाद में भूमि पूजन और अन्‍य आयोजन होगा।

श्रीराम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दुनियाभर के राम भक्‍तों से अपील की है कि वे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्‍यक सावधानी बरतते हुए अपने गांव और शहरों में ही भजन.कीर्तन करें तथा प्रसाद बांटें।

मुख्‍यमंत्री और ट्रस्‍ट की अपील के बाद राज्‍य के लोग अपने घरों में मिट्टी के दीप जला रहे हैं। अयोध्‍या में विशेष दीपोत्‍सव आयोजित किया जा रहा है।

आडवाणी ने कहा

एक वीडियो संदेश में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि मेरा सपना पूरा होने जा रहा है। कल का दिन सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक दिन है।

आडवाणी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आधारशिला रख रहे हैं, यह मेरे लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है।