सड़क व विकास कार्यों के लिए स्वेच्छा से भूमि दें लोग : वीरभद्र

शिमला, 07 मार्च। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के नाहन, चम्बा व हमीरपुर में तीन मेडिकल काॅलेज क्रमशः डाॅ. वाई.एस. परमार मेडिकल काॅलेज, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज तथा डाॅ. राधाकृष्णन मेडिकल काॅलेज के नाम पर खोले जा रहे हैं। प्रत्येक काॅलेज के लिए 190 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

रविवार को उन्होंने रोहड़ू में नागरिक अस्पताल के अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल से क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के अतिरिक्त शिमला जिला के सीमावर्ती राज्य उत्तराखंड के लोग भी लाभान्वित होंगे।

वीरभद्र ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में शिक्षा क्षेत्र को सुदृढ़ कर रही है। सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को उच्च व गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। इस दिशा में सरकार ने अनेक शिक्षण संस्थान खोले व स्तरोन्नत किए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकतर महाविद्यालय प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए हैं ताकि इन क्षेत्र के युवाओं की शिक्षा जरूरतों को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इन काॅलेजों में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की अधिक संख्या है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को प्रदेश को विकसित व सुदृढ़ करने की शपथ लेनी चाहिए ताकि प्रदेश विकास के क्षेत्र में आदर्श राज्य बन सके। उन्होंने लोगों से सड़क निर्माण व विकास कार्यों के लिए स्वेच्छा से भूमि देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भूमि न मिलने के कारण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अनेक सड़कें लम्बित पड़ी हैं उन्होंने कहा कि सरकार भूमि मालिकों को यदि वह चाहें तो उचित मुआवजा प्रदान करेगी।