सम-विषम योजना को पेट्रोल डीलरों का समर्थन

नई दिल्ली, 15 अप्रैल | दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने शुक्रवार को उन खबरों का खंडन किया, जिसमें कहा गया है कि वे सम-विषम योजना के खिलाफ हड़ताल करने जा रहे हैं। एसोसिएशन ने कहा है कि वे प्रदूषण घटाने की सरकार की इस पहल के साथ हैं। डीपीडीए के प्रवक्ता अतुल पेशावरैया ने कहा, “कोई हड़ताल नहीं है। यह अफवाह है। किसी ने संभवत: व्यक्तिगत रूप से यह बात कह दी है, जिसे गलत समझा गया है। एसोसिएशन दिल्ली सरकार की सम-विषम पहल का समर्थन करता है।”

उन्होंने कहा, “अगर सरकार राष्ट्रीय राजधानी की हवा स्वच्छ करने की पहल कर रही है, तो जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम उनके साथ हैं।”

उन्होंने कहा, “डीपीडीए दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना से सहमत नहीं है, क्योंकि इसमें उन्होंने बाइकर्स और अन्य वाहनों को छूट दे रखी है। हालांकि, यह कोई मुद्दा नहीं है, क्योंकि सरकार कम से कम हवा स्वच्छ करने की कोशिश तो कर रही है।”

राष्ट्रीय राजधानी में सम-विषम यातायात योजना का दूसरा चरण शुक्रवार से शुरू हुआ, और इसका लक्ष्य वायु प्रदूषण घटाना है।

गोपाल राय

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को शुरू हुई सम-विषम यातायात योजना के दूसरे चरण की प्रारंभिक प्रतिक्रिया पर संतोष जाहिर किया।

गोपाल राय ने महिलाओं से अपील की है कि असुविधा से बचने के लिए वे बच्चों को खुद स्कूल छोड़ने व लेने जाएं।

राय ने शुक्रवार को कार्यालय जाने के लिए बुराड़ी के विधायक संजीव झा और महरौली के विधायक नरेश यादव के साथ विषम संख्या की कार साझा की।

उन्होंने कहा, “मैं उन लोगों से भी अनुरोध करता हूं कि जो बच्चों को स्कूल छोड़ने और लेने जा रहे हैं, वे पड़ोसी के बच्चों को भी अपने साथ ले जाएं।”

राम नवमी के अवसर पर परिवहन मंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं से उम्मीद की जाती है कि वे विषम संख्या की कारें साझा करेंगे।
उन्होंने यह भी संकेत दिया कि अगर सम-विषम योजना इस महीने सफल साबित होती है तो इसे हर महीने लागू किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “पहला चरण सर्दियों में था और अब गर्मी है, हमें दोनों मौसमों का अनुभव हो रहा है। इसलिए, इसी प्रतिक्रिया के आधार पर सरकार हर महीने सम-विषम योजना पर विचार कर सकती है।”(आईएएनएस)