Doctors

सरकारी अस्पतालों में मरीजों के भोजन पर सौ रुपये खर्च करेगी सरकार

रायपुर, 12 अप्रैल । छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों के प्रतिदिन के भोजन पर अब 60 रुपये के स्थान पर एक सौ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में दो हजार 400 नए बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी।

नया रायपुर और राजधानी रायपुर के मठपुरैना तथा गुढ़ियारी सहित प्रदेश में एक-एक सौ बिस्तरों के सात नए सिविल अस्पताल भी खोले जाएंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चालू वित्तीय वर्ष 2016.17 के बजट में इसके लिए आवश्यक प्रावधान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि राज्य की सभी शासकीय अस्पतालों में भर्ती मरीजों के भोजन की दर 60 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर एक सौ रुपये प्रतिदिन की जाएगी।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अजय चंद्राकर ने विभागीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं पर तत्परता से अमल शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता में 44 प्रतिशत वृद्धि के लिए बजट प्रावधान किया गया है। इसके तहत 2400 नए बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी।

दुर्ग के शासकीय जिला अस्पताल में बिस्तरों की संख्या 400 से बढ़ाकर 500 की जाएगी। इसके अलावा चार अन्य सरकारी जिला अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता एक सौ से बढ़ाकर 200 करने का भी निर्णय लिया गया है। इसके अलावा छह अन्य जिलों में एक सौ बिस्तरों के जिला अस्पताल उपकरणों और फर्नीचर की व्यवस्था कर शुरू किए जाएंगे।

रायगढ़ और राजनांदगांव के जिला अस्पतालों में भी एक-एक सौ बिस्तरों के लिए प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने एक-एक सौ बिस्तरों के सात नए सिविल अस्पताल खोलने के लिए भी बजट प्रावधान किया है। इनकी स्थापना नया रायपुर सहित राजधानी रायपुर के मठपुरैना और गुढ़ियारी, जिला दुर्ग के खुसीर्पार (छावनी) जिला धमतरी के कुरूद, जिला बलौदाबाजार के भाटापारा और जिला कोरिया के मनेंद्रगढ़ में की जाएगी।

प्रदेश के 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में करने का भी नए बजट में प्रावधान किया गया है।