सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य करती रहेगी : राजनाथ

लखनऊ, 11 जून (जनसमा)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में विशाल कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण कैंप आयोजित करने के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की सराहना की है। उन्होंने कहा कि ऐसे कैंपों की दिव्यांगों को मुख्य धारा से जोड़ने में अहम भूमिका है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निरंतर कार्य करती रहेगी। सिंह ने कहा कि एलिम्को द्वारा प्रदान किए गए अत्याधुनिक उपकरण दिव्यांगों को समर्थ बनाएगें और मेक इन इंडिया कार्यक्रम के लक्ष्य को प्राप्त करने में अहम भूमिका निभाएगें।

फोटो: दिव्यांगों को उपकरण देते राजनाथ सिंह। साथ में हैं थावर चंद गहलोत।

इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने एडिप शिविरों की भूमिका पर कहा कि केंद्र सरकार एडिप योजना में पारदर्शिता लाई है और इस संबंध में बड़े स्तर पर प्रतिक्रिया और योजना की सफलता ने मंत्रालय के इस कार्यक्रम की लोकप्रियता बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार भ्रष्टाचार मुक्त प्रणाली द्वारा अधिकारविहीनों के सशक्तिकरण और समावेश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम में 115 चिन्हित लाभकर्ताओं को लगभग 1 करोड़ मूल्य के 40 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, 322 ट्राईसाइकिल, 54 फोल्डिंग व्हील चेयर, 9 सीपी चेयर, 264 बैशाखी और 22 वाकिंग स्टीक,184 स्मार्ट फोन और अन्य उपकरण वितरित किए गए।