पूर्व सैनिक दिवस

सशस्त्र सेना ने आज 14 जनवरी को पूर्व सैनिक दिवस मनाया

सशस्त्र सेना ने आज 14 जनवरी, 2023 को देशभर में पूर्व सैनिक दिवस मनाया। सशस्त्र सेना प्रतिवर्ष 14 जनवरी को सैनिक दिवस मानती है, क्योंकि 1953 में इसी दिन, भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा औपचारिक रूप से सेना से सेवानिवृत्त हुए थे।

कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने 1947 के युद्ध में भारतीय सेना को जीत दिलाई थी, यह दिन देश के सम्मानित पूर्व सैनिकों को समर्पित है।

पूर्व सैनिक दिवस का आयोजन 2017 से ही सेवानिवृत्त, सेवारत और राष्ट्र के बीच परस्‍पर सौहार्द की पुष्टि करने और सर्वोच्च बलिदान देने वाले तथा नि:स्वार्थ रूप से देश की सेवा करने वाले नायकों का स्‍मरण और उनका सम्मान करने के लिए किया जाता है।

सशस्त्र सेना ने प्रात: काल, समारोह के हिस्से के रूप में, नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुखों, सीआईएससी और कुछ पूर्व सैनिकों ने पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

अन्य स्थान जहां तीनों सेना मुख्यालयों द्वारा समारोह आयोजित किए गए थे, झुंझुनू, जालंधर, चंडीगढ़, पानागढ़, भुवनेश्वर और मुंबई हैं। आयोजनों के दौरान, पूर्व सैनिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र निर्माण में उनके अमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रमों के दौरान पूर्व सैनिकों के शौर्य और बलिदान को याद करने के लिए उनके सम्मान में ‘वी फॉर वेटरन्स’  राष्‍ट्रगान भी बजाया गया।

नई दिल्ली में आयोजित समारोह में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार, चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ जनरल मनोज पांडे, सचिव (पूर्व सैनिक कल्याण) श्री विजय कुमार सिंह और चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के अध्यक्ष, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) एयर मार्शल बीआर कृष्णा उपस्थित रहे। इस अवसर पर सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी, उनके निकट संबंधी, भूतपूर्व सैनिक और विभिन्न पूर्व सैनिक संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

तीनों सेना प्रमुखों ने सशस्त्र बलों के पूर्व सैनिकों से संबंधित विभागों के तहत विभिन्न कल्याण विभागों द्वारा शुरू किए गए महत्वपूर्ण कल्याणकारी उपायों को रेखांकित किया। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में पूर्व सैनिकों द्वारा की गई निस्वार्थ सेवा की सराहना की। इस कार्यक्रम के दौरान सम्मान पत्रिका का विमोचन किया गया, जो भारतीय सेना के पूर्व सैनिक निदेशालय (डीआईएवी) द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक पत्रिका है, जिसमें सूचनात्मक लेख और पूर्व सैनिक समुदाय के लिए रुचि के विभिन्न विषय शामिल हैं। भारतीय वायु सेना ने वायु समवेदना पत्रिका का भी अनावरण किया।