सिंहस्थ में गुणवत्तायुक्त चावल की आपूर्ति के निर्देश

भोपाल, 01 फरवरी। मध्यप्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने सिंहस्थ के दौरान साधु-संतों और श्रद्धालुओं को उनकी माँग के अनुसार निर्धारित दर पर बालाघाट और कटनी का गुणवत्तायुक्त चावल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने इसकी व्यवस्था अभी से सुनिश्चित करने को कहा है। खाद्य मंत्री ने सिंहस्थ के दौरान गैस सिलेण्डर और खाद्य पदार्थों की आपूर्ति कार्य-योजना की प्रगति की उज्जैन में रविवार को समीक्षा की।

बताया गया कि खाद्य सामग्री और गैस सिलेण्डर वितरण के लिये 16 लोडिंग-गाड़ी लगायी जायेंगी। यह गाड़ियाँ आश्रम और अखाड़ों तक सामान की आपूर्ति करेंगी। मेला शुरू होने से पहले साधु-संतों को आवंटित भूमि के सत्यापन के बाद अस्थायी राशन-कार्ड बनाये जायेंगे। मेला अवधि में अस्थायी गैस कनेक्शन दिये जायेंगे। प्रत्येक सेक्टर में दो उचित मूल्य दुकान, एक गैस एजेंसी, दो दुग्ध-पार्लर के अलावा सब्जी, फल, किराना सामान की आपूर्ति के लिये निश्चित दूरी पर दुकान खोली जायेगी।

वर्तमान में उज्जैन शहर में प्रतिदिन 56 हजार लीटर पेट्रोल और 76 हजार लीटर डीजल की खपत हो रही है। सिंहस्थ के दौरान इस आपूर्ति के अलावा 76 हजार लीटर पेट्रोल और 90 हजार लीटर डीजल की जरूरत आँकी गयी है। इसके लिये 12 पेट्रोल पम्प अस्थायी तौर पर खोले जायेंगे। बैठक में सिंहस्थ केन्द्रीय समिति के अध्यक्ष माखन सिंह और विधायक डॉ. मोहन यादव मौजूद थे।