सुशासन का मतलब नागरिकों के जीवन में बदलाव : मोदी

नई दिल्ली, 15 अगस्त | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा  “जवाबदेही सुशासन के मूल में होनी चाहिए। सुशासन का मतलब सामान्य नागरिकों के जीवन में बदलाव है। इसका मतलब है सरकार सामान्य नागरिकों के प्रति संवेदनशील, जिम्मेदार तथा समर्पित है।”

 देश की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “आज इस विशेष दिवस पर मैं देश में रहने वाले 125 करोड़ लोगों व विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदाय को बधाई देता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि देश की यह ऊर्जा आने वाले वक्त में देश को प्रगति की नई ऊंचाई तक पहुंचाने में मदद करेगी।”

 मोदी ने  कहा कि देश के समक्ष लाखों समस्याएं हैं, लेकिन भारतीयों में इससे सफलतापूर्वक निपटने की क्षमता है। “हां, हमने कई समस्याओं का सामना किया है, लेकिन हम इनसे निपटने में सक्षम हैं।”

प्रधानमंत्री  ने  कहा कि लोगों को अब सिर्फ एक या दो सप्ताह में पासपोर्ट मिल जाता है। आज वार्षिक तौर पर लगभग दो करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं, जबकि पिछले वर्षो में इनकी संख्या 40 से 50 लाख ही थी।

उन्होंने कहा कि अब लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी सिफारिश की जरूरत नहीं होती है।

 मोदी ने  अपने संबोधन में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के लिए समाज के सभी वर्गो से सहयोग मांगा। मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा, “मुझे अभी भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए सामाजिक सहयोग की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ, शिक्षित और आर्थिक रूप से स्वतंत्र महिला एक पूरे परिवार को गरीबी से ऊपर उठा सकती है।

उन्होंने पिछले सप्ताह राज्यसभा में पारित हुए मातृत्व अवकाश विधेयक का भी उल्लेख किया जिसमें मातृत्व अवकाश की अवधि बढ़ाकर 26 सप्ताह की गई है।

 मोदी ने  कहा कि देश भर के डाकघरों को ‘भुगतान बैंकों’ में तब्दील किया जाएगा। देश की स्वतंत्रता की 70वीं बर्षगांठ के मौके पर लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “डाकघरों को भुगतान बैंकों में तब्दील किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से बैंकों का एक जाल तैयार होगा, जिससे लोगों को मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के आगमन से डाकघर अप्रासंगिक होते जा रहे थे और सरकार का ध्यान इसे प्रासंगिक बनाए रखना है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हर कोई डाकिये से प्यार करता है।”