सूखा प्रभावित किसानों को प्रावधानों के तहत मिलेगी मदद : रमन

रायपुर, 02 जून (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गुरूवार को सवेरे यहां अपने निवास पर ‘जनदर्शन’ में आम जनता की समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए।

मुख्यमंत्री ने धमतरी जिले के मगरलोड विकासखंड स्थित दुधवारा गांव के सूखा प्रभावित किसानों को मुआवजा राशि सहित निःशुल्क धान बीज नहीं मिलने और राहत उपायों का लाभ नहीं मिलने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कराने के निर्देश धमतरी के कलेक्टर को दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस शिकायत की जांच के बाद सूखा प्रभावित किसानों को नियमानुसार हर संभव मदद प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. रमन सिंह से जनदर्शन में दुधवारा गांव से आए किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात कर उन्हें अपनी इस समस्या के बारे में बताया। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री को बताया कि दुधवारा गांव में लगभग पांच सौ एकड़ में धान की फसल सूखे की वजह से बर्बाद हो गई है। मुख्यमंत्री ने उनकी समस्या सहानुभूतिपूर्वक सुनी और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री से इस दौरान प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए दो हजार 459 लोगों ने मुलाकात की। इनमें से 77 प्रतिनिधि मंडल में 693 लोगों ने और व्यक्तिगत रूप से एक हजार 555 लोगों ने मुलाकात कर उन्हें अपनी समस्याएं बतायी।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान ग्रामीणों, प्रतिनिधि मंडलों के आग्रह पर लगभग 30.30 लाख रूपए की लागत के छह निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने गंभीर बीमारियों से पीड़ित 16 जरूरतमंद मरीजों को संजीवनी कोष से सहायता प्रदान करने की स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर 28 मरीजों को राजधानी रायपुर स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल में निःशुल्क इलाज के लिए भेजा गया है। जनदर्शन में मेडिकल कॉलेज द्वारा मधुमेह और सिकलिंग की जांच के लिए लगाए गए स्टॉल पर 30 लोगों के रक्त की जांच कर उन्हें जांच रिपोर्ट दी गई।