सैमसंग गैलेक्सी एफ 22 क्या एक ब्लॉकबस्टर फोन बन पाएगा? 

सैमसंग ने हाल ही में गैलेक्सी एफ 22 (Samsung Galaxy F22) के 2 मॉडल लॉन्च किये हैं। पहला मॉडल 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला जिसकी कीमत 12 हज़ार 499 रुपये है और दूसरा मॉडल 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला जिसकी कीमत 14 हज़ार 499 रुपये है। दोनों ही स्मार्टफोन डेनिम ब्लू और डेनिम ब्लैक कलर्स में उपलब्ध है। एफ 22 की बिक्री 13 जुलाई से शुरू हो चुकी है। इसे सैमसंग के ऑनलाइन स्टोर के साथ फ्लिप्कार्ट से भी खरीदा जा सकता है। फ्लिप्कार्ट इस फोन पर कुछ विशेष ऑफर्स भी दे रही है।

===== कृतार्थ सरदाना ===== 

अब फोन के फीचर्स पर ध्यान देते हैं –

  1. कैमरा – फोन में कुल 5 कैमरे लगे हुए हैं। इनमें 4 बैक कैमरे और 1 फ्रंट कैमरा है। फोन की बैक साइड पर 4 कैमरों में 48 मेगा पिक्सेल का मेन बैक कैमरा है तो वहीँ 8 मेगा पिक्सेल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 2 मेगा पिक्सेल का मैक्रो और 2 मेगा पिक्सेल का डेप्थ कैमरा लगा हुआ है। इन सबके नीचे फ़्लैश लाइट लगी हुई है।

फोन में 13 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

  1. प्रोसेसर- फोन में 2 गीगा हर्ट्ज और 1.8 गीगा हर्ट्ज की स्पीड वाला ओक्टा कोर मीडियाटेक हेलियो जी 80 प्रोसेसर लगा हुआ है।

3 डिस्प्ले- फोन की 6.4 इंच की यू डिस्प्ले स्क्रीन पर सुपर एमोलेड डिस्प्ले मिलता है। फोन के डिस्प्ले में 90 हर्ट्ज का  रिफ्रेश रेट मिलेगा।

4 बैटरी- सैमसंग ने 6000 मिली एम्पियर की बैटरी लगी हुई है और इसको चार्ज करने के लिए 15 वॉट का फास्ट चार्जर भी फोन के साथ उपलब्ध होगा।

5 अन्य फीचर्स- फोन डुअल सिम है साथ ही 1 टीबी तक एक्सटर्नल मेमोरी का भी विकल्प मौजूद है। साइड फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स भी हैं। फोन में एंड्रॉयड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फोन का वजन 203 ग्राम है।

सैमसंग अपने एफ 22 को एक ब्लॉकबस्टर स्मार्टफोन बता रही है। इसमें कोई शक की बात नहीं है कि इस फोन में सैमसंग ने कई फीचर्स कम दाम में दिये है। फोन को पहली सेल में अच्छा रिसपोंस भी मिला है और अब देखना यह है कि क्या आगे लोग इस स्मार्टफोन को सच में एक ब्लॉकबस्टर फोन बनाएँगे या ये सिर्फ कंपनी की एक टैगलाइन बनकर ही रह जाएगी।