स्कूली बच्चों की रमन सिंह से मुलाकात

रायपुर, 04 फरवरी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज सवेरे यहां उनके निवास पर राज्य के नक्सल प्रभावित उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले के ग्राम कोलर (विकासखंड अंतागढ़) से शैक्षणिक भ्रमण पर आए स्कूली बच्चों ने सौजन्य मुलाकात की। ये बच्चे कोलर के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूली में नौवीं से ग्यारहवीं तक अध्ययनरत हैं।

करीब सौ छात्र-छात्राएं दो दिवसीय भ्रमण पर राजधानी रायपुर आए हैं। प्रसिद्ध भागवत कथा वाचक पण्डित विजय शंकर मेहता और जनसम्पर्क विभाग के सचिव गणेश शंकर मिश्रा भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने स्नेहपूर्वक इन बच्चों से बातचीत की।

5412cc

उन्होंने उनकी पढ़ाई-लिखाई की जानकारी लेते हुए कहा कि वे भविष्य में क्या बनना चाहते हैं, अभी से इनका लक्ष्य निर्धारित कर लें और इसे प्राप्त करने के लिए कठोर मेहनत करें। मेहनत और लगन के अलावा सफलता का कोई उपाय नहीं है।

उन्होंने देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम और संविधान के निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर का उदाहरण देते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की। डॉ0 सिंह ने कहा कि गरीबी और ग्रामीण क्षेत्र का रहवासी होना अब कोई बाधा नहीं है। हमारे नारायणपुर, दंतेवाड़ा क्षेत्र के बच्चे भी अब आईआईटी, मेडिकल, डिप्टी कलेक्टर जैसे बड़े-बड़े पदों पर चयनित हो रहे हैं। आप लोग भी मेहनत की बदौलत आगे बढ़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने बच्चों को नया रायपुर, मंत्रालय, पुरखौती मुक्तांगन, साईस सिटी, मॉल आदि दिखाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।