स्नो मैराथन

स्नो मैराथन का आयोजन, 130 धावकों ने भाग लिया

स्नो मैराथन का आयोजन भद्रवाह, जम्मू में पहली बार किया गया। मैराथन में देश भर से 130 से अधिक धावकों ने भाग लिया।

पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार (उत्तर) ने रियल स्पोर्ट्स इंडिया के साथ स्थानीय प्रशासन, अमेजिंग भद्रवाह टूरिज्म एसोसिएशन (ABTA) के सहयोग से 26 फरवरी 2023 को भद्रवाह, जम्मू में पहली स्नो मैराथन का आयोजन किया।

मैराथन गुलदंडा से शुरू हुई और प्रतिभागियों के पास 5 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 25 किलोमीटर दौड़ने का विकल्प है ।

डोडा के उपायुक्त और डीएम, विशेष महाजन, द्वारा झंडी दिखाकर स्नो मैराथन के प्रतिभागियों को रवाना किया गया और उन्हें हार्दिक बधाई दी।

उन्होंने अपील की कि इस तरह की साहसिक खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और खेल के प्रति उत्साही लोगों के बीच सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

महाजन ने आगे कहा कि गुलदंडा (भद्रवाह) में स्नो रन सफारी जैसी गतिविधियों के लिए बहुत संभावनाएं हैं, जिन्हें पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लिया जा सकता है।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने, जी20 इंडिया प्रेसिडेंसी, देखो अपना देश, युवा टूरिज्म क्लब और फिट इंडिया मूवमेंट के अलावा देश भर के यात्रियों और रोमांच के प्रति उत्साही लोगों के बीच मैराथन एडवेंचर की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह अब तक का पहला भव्य स्नो मैराथन कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

जिला विकास परिषद, जिला प्रशासन, भारतीय सेना, भद्रवाह कैमस, जम्मू विश्वविद्यालय ने आयोजन के दौरान अपना समर्थन दिया।

स्नो मैराथन मैराथन के अलावा कई स्कूली छात्रों, शिक्षकों और स्कूल-कॉलेज प्रबंधन को भी दर्शक के रूप में आमंत्रित किया गया था।

बर्फ से ढके भद्रवाह का आकर्षण लुभावना और देखने योग्य है। । प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करने के लिए स्थानीय लोग बड़ी संख्या में आगे आए। एमओटी आने वाले वर्षों में इस तरह के आयोजनों को बड़े पैमाने पर आयोजित करने की उम्मीद कर रहा है।