हरियाणा : आधुनिक चिकित्सा के लिए बनेंगे 84 सरकारी अस्पताल

चंडीगढ़, 14 जुलाई (जनसमा)। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के लोगों को राष्ट्रीय स्तरीय की आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 84 सरकारी अस्पतालों की परियोजना रिपोर्ट शीघ्र तैयार की जाएगी। ऐसी सुविधाओं की उपलब्धता के पश्चात हरियाणा देश का पहला प्रदेश होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस संबंध में बुधवार को यहां भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र तथा स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह जानकारी दी। बैठक के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र के अधिकारियों को अस्पतालों में आधारभूत संरचना के मानकों का अन्तर, उनपर आने वाले खर्च का अनुमान तैयार करने तथा परियोजना की ड्राईंग बनाने को कहा है, ताकि इस दिशा में शीघ्र कार्य शुरू किया जा सके।

विज ने कहा कि वे हरियाणा के गरीब से गरीब व्यक्ति को भी चिकित्सा सुविधाओं के अभाव में सिसकियां लेकर मरते नही देख सकते है, इसलिए लोगों को उनके घरों के आसपास आधुनिक एवं राष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सेवाओं को प्राप्त करवाने का प्रयास किया जाएगा।

इस संबंध यहां अधिकारियों को प्रदेश के सभी अस्पतालों में राष्ट्रीय मानकों के स्तर की सेवाएं उपलब्ध करवाने और राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन प्रमाणपत्र (एनक्यूएसी) प्राप्त करने हेतु यथाशीघ्र रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिये। इसके पहले चरण में प्रदेश के सभी जिलों के एक जिला अस्पताल, एक उपमंडल अस्पताल, एक सामुदायिक एवं एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित कुल 84 अस्पतालों को शामिल किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में आधारभूत संरचना, भवनों को निर्माण, चिकित्सकों की उपलब्धता, उपकरणों, दवाइयों सहित अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी परन्तु अस्पतालों की गुणवत्ता पर कार्य कर करने वाली राष्ट्रीय संस्था द्वारा इनके मानक तय किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त, अस्पतालों में हरियाणा सरकार द्वारा अस्पताल प्रबन्धन के लिए विशेषज्ञों की सेवाएं ली जाएगी ताकि अस्पतालों में व्यवहार्य कौशल का बढावा दिया जा सके।