हरियाणा के मंत्री ने ‘अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह’ कार्यशाला में लिया हिस्सा

चंडीगढ़, 12 जुलाई (जनसमा)। हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री घनश्याम सर्राफ ने सोमवार को सिंगापुर में ‘अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह’ के तहत आयोजित कार्यशाला में पानी को स्वच्छ करने की तकनीक विषय पर चर्चा में हिस्सा लिया। उन्होंने वहां कई देशों से आए जल विशेषज्ञों से बातचीत की और हरियाणा में उस तकनीक को इस्तेमाल करने की संभावनाओं बारे विचार-विमर्श किया।

उन्होंने सिंगापुर में कार्यशाला के दौरान जल संसाधनों एवं स्त्रोतों के रखरखाव व उनके संरक्षण पर भी विशेषज्ञों से सलाह ली। उन्होंने वहां बताया कि हरियाणा सरकार अपने नागरिकों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि गलोबल वार्मिंग के कारण विश्व में जल स्रोतों को बचाने का भी संकट आ खड़ा हुआ है,ऐसे में दुनिया के सभी देशों को इस दिशा में मिल-जुलकर कर प्रयत्न करना होगा।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ‘नमामि गंगे’ अभियान के तहत गंगा नदी की सफाई के लिए विशेष अभियान चला रही है,इसमें हरियाणा सरकार भी राज्य से गुजरने वाली गंगा की सहायक नदी यमुना को प्रदुषण मुक्त करने में लगी है।

सर्राफ ने कहा कि नदी जैसेे प्राकृतिक जल स्त्रोतों को बचाने व शुद्ध एवं स्वच्छ रखने की दिशा में विश्व को विशेष कदम उठाने होंगे। घनश्याम सर्राफ के साथ प्रतिनिधिमंडल में विधायक कुलवंत बाजीगर, मूलचंद शर्मा के अलावा विभागीय अधिकारियों की टीम भी शामिल है।