हरियाणा जाट आरक्षण आन्दोलन : नायडू की अगुवाई में समिति

नई दिल्ली/चंडीगढ़, 21 फरवरी (जनसमा)। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू की अगुवाई में केन्द्र सरकार ने एक समिति का गठन किया है जो केंद्र सरकार की नौकरियों में जाटों के आरक्षण की मांग पर गंभीरता से विचार करके हरियाणा के जाट आन्दोलन की समस्या के समाधान के लिए रास्ता निकालेगी।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक में हिस्सा लेने वाले जाट नेता भगत सिंह दलाल ने कहा कि उन्हें आश्वासन मिला है कि हरियाणा में जाटों को नौकरी में आरक्षण मिलेगा। केंद्र सरकार इस मामले में उच्चाधिकार प्राप्त समिति बनाएगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि समिति जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट देगी। गृह मंत्री ने हरियाणा के लोगों से अपील कीं कि वे शांति बनाए रखें।

भाजपा नेता और हरियाणा में पार्टी के मामलों के प्रभारी अनिल जैन ने कहा ‘हरियाणा में जाटों को आरक्षण देने का फैसला किया गया है। आगामी विधानसभा सत्र में इस संबंध में सरकार एक विधेयक पेश करेगी।’

जैन ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय मंत्रियों, जाट एवं खाप नेताओं और भाजपा नेताओं की बैठक के बाद यह घोषणा की।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक सिंघल ने चंडीगढ़ में संवाददाताओं को बताया कि जाट समुदाय के आंदोलन में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और 150 अन्य लोग घायल हो चुके हैं।

आंदोलन के कारण देश के लगभग सभी उत्तरी राज्यों का संपर्क दिल्ली से टूट गया है। हरियाणा से होकर गुजरने वाले सभी राजमार्गो को प्रदर्शनकारियों ने बंद कर रखा है, जिसके कारण दिल्ली से जाने और यहां आने वाली सभी बसों की सेवा फिलहाल रोक दी गई है। प्रदर्शनकारियों ने रेल परिचालन भी बाधित किया है, जिसके कारण उत्तर भारत में रेलगाड़ियों के परिचालन पर बुरा असर पड़ा है।