हरियाणा में खुल कर करें निवेशः मनोहर लाल

चंडीगढ़, 19 जनवरी। सुजुकी मोटर्स कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओसामु सुजुकी ने जापान के उद्यमियों से न केवल हरियाणा में निवेश करने बल्कि अपने स्थानीय विक्रेताओं को वहां अपने साथ ले जाने की भी अपील की।

ओसामु सुजुकी ने यह अपील मंगलवार को टोक्यो में खचाखच भरे भारतीय दूतावास के सभागार में आयोजित निवेश प्रोत्साहन संगोष्ठी में की, जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी दक्षता से जापानी, हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करते हुए जापानी कम्पनियों एवं निवेशकों के साथ एक भावनात्मक संबंध स्थापित किया।

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में आईटी/आईटी आधारित सेवाओं, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, कौशल विकास, इलेक्ट्रानिक्स हार्डवेयर विनिर्माण, वस्त्र एवं परिधान, प्रतिरक्षा एवं एयरोस्पेस तथा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट के क्षेत्रों में निवेश की अपार सम्भावनाएं हैं। यहां की भौगोलिक स्थिति अत्यंत महत्वपूर्ण है। हरियाणा के लोग कर्मठ एवं मेहनती हैं और हमारे युवाओं में उत्साह, कौशल और दक्षता है और उनका दृष्टिकोण वैश्विक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हवाई, रेल और सडक़ मार्गों के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से हरियाणा की उत्कृष्ट संयोजिता है। प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बेहतर है जो उद्योगों के विकास एवं पोषण के लिए सही माहौल प्रदान करती है। उद्योगों के लिए मांग पर बिजली की 24 घंटे उपलब्धता के साथ पर्याप्त भूमि बैंक उपलब्ध है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर हम विशेष ध्यान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम संयोजिता को सुधारने, पर्याप्त बिजली एवं पानी आपूर्ति सुनिश्चित करने और स्कूलों, अस्पतालों, मनोरंजन केन्द्रों जैसी सामाजिक आधारभूत संरचना सृजित करने के लगातार प्रयास कर रहे हैं। निजी क्षेत्र को भी युवाओं के दक्षता विकास के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मनोहर लाल ने विनिर्माण, पर्यटन, लॉजिस्टिक्स, थोक बाजार आदि के क्षेत्र में अल्ट्रा मैगा प्रोजेक्ट के लिए महानिवेश योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत 500 एकड़ से अधिक भूमि पर 6000 करोड़ रुपये के निवेश की परियोजनाओं के लिए विशेष पैकेज दिया जाएगा।