हरियाणा में विशेषज्ञ डाक्टरों का अलग से कैडर बनाने का निर्णय लिया है।

चण्डीगढ़, 27 अप्रैल (जनसमा)।  हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा है कि हरियाणा सरकार ने विशेषज्ञ डाक्टरों का अलग से कैडर बनाने का निर्णय लिया है। विशेषज्ञों डॉक्टरों का अलग कैडर बनाने के लिए जल्द ही सम्बन्धित विभागों की एक बैठक भी बुलाई जाएगी।

मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि लम्बे से समय से 140  डाक्टर अनुपस्थित चल रहे थे, उन्हें बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के सरकारी डाक्टर जो लम्बे समय से अनुपस्थित चल रहे थे, उन्हें तीन बार नोटिस दिया गया, जिनमें से कुछ डाक्टरों ने अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर ली है, परंतु 140 डाक्टरों ने इन नोटिसों का कोई जवाब नहीं दिया है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि इन 140 डाक्टरों को बर्खास्त किया जाए ताकि नये डाक्टरों की भर्ती की जा सके।

खेलों को बढ़ावा देने के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा साहसिक खेल अकादमियां बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि ग्रीष्मकालीन साहसिक कार्यक्रम के तहत खिलाडिय़ों से आवेदन मांगे गये हैं। 15 से 29 वर्ष के इच्छुक युवक व युवतियां सम्बन्धित जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी से इस सम्बन्ध में सम्पर्क कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई 2016 है।

उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में रीवर राफ्टिंग रोमांचक प्रतियोगिता आयोजित होगी, जबकि रॉक क्लाइबिंग तथा साहसिक गतिविधियां मनाली और नारकंडा में होगी तथा अन्य जल खेल प्रतियोगिताएं ब्यास नदी में आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि नेशनल एडवेंचर क्लब के सहयोग से रॉक क्लाइबिंग, रैपलिंग, जुमारिंग, ट्रेकिंग, फ्लाइंग फोक्स, वर्मा ब्रिज, रिवर क्रॉसिंग इत्यादि साहसिक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।