हरियाणा में हालात फिर बिगड़े, राजस्थान पहुंची आंदोलन की आग

चंडीगढ़, 22 फरवरी। हरियाणा में पिछले कई दिनों से जारी जाट आरक्षण आंदोलन से बिगड़े हालात सोमवार सुबह कुछ सामान्य होते दिख रहे थे किंतु खबर है कि हरियाणा में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी। सोनीपत जिले में जाट प्रदर्शनकारी सेना से भिड़ गए जिसके बाद सेना को फायरिंग करनी पड़ी। जिसमें कुछ लोग घायल हुए हैं।

टेलीविजन समाचारों के अनुसार हरियाणा में ताजा हिंसा की खबरें हैं। प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को एक बार फिर दिल्ली-अंबाला राजमार्ग को बाधित कर दिया। कुछ ही घंटे पहले इस राजमार्ग को इनके चंगुल से छुड़ाया गया था। राज्य में पिछले दस दिनों से जारी हिंसा में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। हांसी में एक बार फिर कर्फ्यू लगा दिया गया है। गन्नौर में एक मालगाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया है।

खबरों में बताया गया है कि जाट आरक्षण की आग अब राजस्थान के भरतपुर तक पहुंच गई है। वहां राजस्थान रोडवेज की बस को आंदोलनकारियों ने आग लगा दी।

सेना ने सोमवार सुबह जाट आंदोलनकारियों को खदेड़कर सोनीपत जिले में मुनक नहर को अपने नियंत्रण में लिया। इसी नहर से दिल्ली को पानी की आपूर्ति की जाती है। नहर से प्रदर्शनकारियों को हटाने के बाद दिल्ली को पानी की आंशिक आपूर्ति बहाल की जा सकी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, “मुनक नहर की हिफाजत करने के लिए सेना और केंद्र का धन्यवाद। दिल्ली के लिए बहुत बड़ी राहत की बात है।”

समाचारों से मिली जानकारी के अनुसार जाट आंदोलनकारियों का सोमवार को भी कुछ सड़कों व रेलवे पटरियों पर अवरोध उत्पन्न करना जारी है। उन्हें वहां से हटाने और यातायात बहाल कराने की कोशिशें जारी हैं। रोहतक कस्बे में जारी कर्फ्यू में सोमवार को एक घंटे के लिए ढील दी गई।

पिछले तीन दिनों से सोनीपत और पानीपत जिलों में राजमार्ग पर आंदोलनकारियों के जमे होने की वजह से एनच-1 पर हजारों लोग और वाहन फंसे हुए हैं। इस वजह से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर और चंडीगढ़ राजमार्ग का आपस में संपर्क टूट गया है।

वहीं, खबर है कि दिल्ली-अंबाला और दिल्ली-बठिंडा सेक्शन पर ट्रेन यातायात बहाल कराने में अभी कुछ और समय लग सकता है, क्योंकि पहले पटरियों की मरम्मत और निरीक्षण करना पड़ेगा। आंदोलनकारियों ने अलग-अलग जगहों पर रेल पटरियां उखाड़ दी थीं। क्षेत्र में जारी जाट आंदोलन की वजह से रेल अधिकारियों ने करीब 900 ट्रेनें रद्द कर दी गई।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जाट समुदाय को आरक्षण देने का वादा किया है और आश्वासन दिया है कि हरियाणा विधानसभा में अगले सत्र में इस बाबत एक विधेयक लाया जाएगा। जाट समुदाय के नेताओं ने आंदोलनकारियों से आंदोलन खत्म करने की अपील की है।

जाट आरक्षण आंदोलन का रविवार को आठवां दिन था। राज्य में जगह-जगह सेना और अर्धसैनिक बल के जवान गश्त लगा रहे हैं।

आंदोलन के दौरान बहुत बड़े पैमाने पर आगजनी और लूटपाट की घटनाओं में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। बड़ी संख्या में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को फूंक दिया गया है। कई सरकारी और निजी वाहनों को आग के हवाले किया जा चुका है। रेलवे की संपत्ति को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया गया है।