हर गरीब को रहने लायक जमीन देंगे- शिवराज

भोपाल, 15 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार हर गरीब परिवार को रहने लायक जमीन का टुकड़ा और उसे मकान बनवाने के लिए मदद देगी। किसी भी गरीब को बिना जमीन का नहीं रहने देंगे। गरीबों को उनकी जमीन से नहीं हटाया जायेगा, बल्कि उन्हें उसी जमीन का पट्टा दिया जायेगा। शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को बालाघाट जिले की लांजी तहसील के ग्राम कारंजा में अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे।

शिवराज ने उज्ज्वला योजना में 929 बी.पी.एल. महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिये। वन अधिकार पट्टा का वितरण करने के साथ ही 900 लोगों को भू-धारक प्रमाण पत्र एवं 350 लोगों को आबादी भूमि के पट्टे भी दिये गये। चौहान ने ग्राम कारंजा में समसरता उद्यान बनाने एवं बाला साहब देवरस न्यास तक पहुँच मार्ग के लिए 500 मीटर सड़क बनाने की घोषणा की। उन्होंने इसके साथ ही जन-प्रतिनिधियों की माँग पर लांजी क्षेत्र में तीन पुल के निर्माण के लिए परीक्षण करवाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबके लिए मकान का संकल्प लिया है। गाँव और शहरों में भी गरीबों के लिए मकान बनवाकर उनके जीवन को खुशहाल बनायेंगे। चौहान ने कहा कि सरकार अंत्योदय मेला लगाकर आम जनता को एक छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य कर रही है। गरीबों की सेवा की भावना को लेकर अंत्योदय मेले लगाये जा रहे हैं। जन-सेवा के लिए ग्रामोदय से भारत उदय अभियान चलाया गया और ग्राम सभा के माध्यम से गाँव के विकास की योजना तैयार की गई है। अभियान में ग्राम-सभा में योजनाओं के हितग्राहियों की सूची पढ़कर सुनाई गई और जो पात्र छूट गये, उनके नाम जुड़वाने की कार्यवाही की गयी।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने देगी। गरीबों को एक रुपये किलो चावल, एक रुपये किलो गेहूँ और एक रुपये किलो नमक दे रही है। इस बात का पूरा इंतजाम किया गया है कि गरीब मजदूर को एक दिन की मजदूरी में पूरे 29 दिन का राशन मिल जाये