हिमाचल के चम्बा में मैडिकल काॅलेज खोलने पर मुख्यमंत्री का आभार

शिमला, 23 फरवरी। हिमाचल प्रदेश के वन एवं मत्स्य मन्त्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने चम्बा जिला में नया मैडिकल काॅलेज खेलने के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा एवं प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिहं ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि चम्बा जिले में खोले जा रहे इस मैडिकल काॅलेज का नाम भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री पं. जवाहर लाल नेहरू राजकीय मैडिकल काॅलेज चम्बा होगा तथा इस सन्दर्भ में हालही में अधिसूचना जारी की गई है।

वन मन्त्री ने कहा कि चम्बा में मैडिकल काॅलेज खुलने से जिले के लोगों की लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है और आशा व्यक्त की कि इससे जिले के स्थानीय लोगों सहित दूर-दराज क्षेत्रों के लोगों को जहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी वहीं क्षेत्र के विद्याथियों को चिकित्सा के क्षेत्र में जाने के अधिक अवसर जिला मुख्यालय में ही प्राप्त होंगे।

ज्ञातव्य है कि हाल ही में प्रदेश के लिए तीन नए मैडिकल काॅलेज स्वीकृति हुए हैं, जिन्हें चम्बा, हमीरपुर एवं नाहन में खोला जा रहा है।

इसी प्रकार से भरमौरी ने पांगी व भरमौर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का दर्जा बढ़ाकर 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल किये जाने के लिए भी मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व स्वास्थ्य मंत्री कौल सिहं ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्य केन्द्रों के स्तरोन्नति के चलते मेडिकल अधिकारी, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, वार्ड सिस्टर, सिनियर लैब टैकनिशियन इत्यादि के कुल 46 नए पद सृजित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों से नागरिक अस्पताल बनने और नए पदों के सृजन से स्वास्थ्य सेवाएं और सुदृढ़ होंगी और किलाड़ व भरमौर जैसे दूर-दराज क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं हासिल हो सकेंगी।